स्वास्थ्य · विज्ञान इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम द्वारा किन रोगों का निदान किया जा सकता है

समय: 2022-08-11

ईसीजी थर्मल पेपर का सबसे प्रसिद्ध प्रकार है। ईसीजी कार्डियक उत्तेजना और चालन समारोह की उत्पत्ति, यानी अतालता पर एक स्पष्ट निदान कर सकता है। , जन्मजात हृदय रोग, इलेक्ट्रोलाइट विकार और अन्य रोग, एक मजबूत निदान आधार प्रदान कर सकते हैं, इसलिए विभिन्न विषयों के साथ निकटता से जुड़ा हुआ है, यह सबसे बुनियादी नैदानिक ​​परीक्षा तकनीक है।

ईसीजी सूचना प्रबंधन प्रणाली, जिसे ईसीजी नेटवर्क सिस्टम के रूप में भी जाना जाता है। उन्होंने कंप्यूटर द्वारा सभी मूल ईसीजी डेटा के डिजिटल स्टोरेज को महसूस किया, ताकि मरीज के ईसीजी डेटा को स्थायी रूप से सहेजा जा सके। पारंपरिक ईसीजी चार्ट थर्मल पेपर होते हैं। समय के साथ, ईसीजी चार्ट धुंधले और अस्पष्ट हो जाते हैं, और एकल पृष्ठ आसानी से खो जाते हैं। ईसीजी परीक्षाओं से गुजरने वाले रोगियों के लिए, प्रत्येक परीक्षा के परिणाम कंप्यूटर पर सहेजे जाते हैं, जो डॉक्टरों के लिए रोगियों के ईसीजी परीक्षा परिणामों की तुलना करने, रोगी की स्थिति का समय पर पता लगाने और सही निदान करने में सहायक होता है। अस्पताल के हर वार्ड में ईसीजी मशीन लगी है। रोगी रोगी बिस्तर पर ईसीजी परीक्षा पूरी कर सकते हैं, और परीक्षा परिणाम नेटवर्क के माध्यम से ईसीजी कक्ष में प्रेषित किए जाते हैं। ताकि मरीजों को समय पर इलाज मिल सके।


ईसीजी कक्ष में परीक्षा आइटम क्या हैं?

1. पारंपरिक 12-लीड ईसीजी

2. 18-लीड ईसीजी
18-लीड की तुलना में एक बार में 12-लीड ईसीजी को पूरा करना, पीछे की दीवार और दाएं वेंट्रिकल परीक्षाओं को जोड़ा जाता है, ताकि हृदय की रक्त आपूर्ति अधिक व्यापक रूप से परिलक्षित हो सके, और कोरोनरी हृदय रोग, मायोकार्डियल का निदान किया जा सके। रोधगलन और अन्य रोग अधिक व्यापक और सटीक हो सकते हैं।

3. गतिशील ईसीजी
होल्टर, जिसे आमतौर पर पहनने वाले बॉक्स के रूप में भी जाना जाता है, होल्टर, 24-घंटे गतिशील, मुख्य रूप से अतालता, एनजाइना पेक्टोरिस और क्षणिक सिंकोप की निगरानी के लिए उपयोग किया जाता है, और कैप्चर किए गए अतालता का गुणात्मक और मात्रात्मक विश्लेषण करने, नैदानिक ​​​​दवा का मार्गदर्शन करने और दवाओं का निरीक्षण करने के लिए उपयोग किया जाता है। पेसमेकर वाले रोगियों के लिए पेसमेकर का मूल्यांकन किया जा सकता है।

4. चल रक्तचाप
एम्बुलेटरी ब्लड प्रेशर एक डिटेक्शन तकनीक है जो उपकरणों के माध्यम से दैनिक जीवन में स्वचालित रूप से, रुक-रुक कर और नियमित रूप से रक्तचाप को मापता है। आम तौर पर, इसे दिन के दौरान हर आधे घंटे में एक बार और रात में एक बार मापा जाता है, जो 24 घंटे के रक्तचाप के वास्तविक स्तर और उतार-चढ़ाव को अधिक निष्पक्ष रूप से प्रतिबिंबित कर सकता है। उच्च जोखिम वाले रोगी अधिक लाभप्रद होते हैं।
नैदानिक ​​मानदंड: सबसे मूल्यवान और आमतौर पर इस्तेमाल किए जाने वाले संकेतक 24 घंटे के दिन (जागने की गतिविधि) और रात (नींद) के दौरान औसत सिस्टोलिक और डायस्टोलिक रक्तचाप के स्तर हैं। रात में रक्तचाप में गिरावट और सुबह जल्दी रक्तचाप बढ़ने का प्रतिशत।
औसत 24 घंटे दिन और रात का रक्तचाप विभिन्न चरणों में चलने वाले रक्तचाप के समग्र स्तर को दर्शाता है। एम्बुलेटरी ब्लड प्रेशर के लिए सामान्य संदर्भ की ऊपरी सीमा 24h<130/80mmHg दिन के समय<135/85mmHg रात के समय<120/70mmHg है।

5. प्लैंक एक्सरसाइज टेस्ट
ट्रेडमिल व्यायाम परीक्षण एक निश्चित मात्रा में व्यायाम के माध्यम से हृदय के भार को बढ़ाने और इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम के परिवर्तनों का निरीक्षण करने के लिए है। यह मुख्य रूप से सीने में दर्द की नैदानिक ​​पहचान, कोरोनरी हृदय रोग के निदान, दवा की प्रभावकारिता के अवलोकन, हृदय रोगियों के लिए पुनर्वास व्यायाम के मार्गदर्शन और विशेष उद्योगों में शारीरिक परीक्षण के लिए उपयोग किया जाता है।

ईसीजी रिपोर्ट की सामग्री का विश्लेषण

1. साइनस लय
दिल की धड़कन का सामान्य कमांडर सिनोट्रियल नोड है, और साइनस नोड दिल की धड़कन बनाने के लिए आदेश जारी करता है, जिसे साइनस लय कहा जाता है, इसलिए साइनस लय सामान्य हृदय ताल का पर्याय है।

2. साइनस अतालता
वास्तव में, साइनस अतालता एक बीमारी नहीं है, बल्कि एक शारीरिक घटना है। यह बच्चों और युवाओं में आम है, और उम्र के साथ घटती जाती है। असुविधा के कुछ लक्षण हैं, कोई स्पष्ट नैदानिक ​​​​महत्व नहीं है, और आमतौर पर विशेष उपचार की आवश्यकता नहीं होती है।

3. समय से पहले धड़कन
पहले घबराएं नहीं, समय से पहले धड़कन का दिखना कई कारकों से संबंधित है, जैसे कि गैर-हृदय रोग, मानसिक तनाव, नींद की स्थिति, शारीरिक तनाव प्रतिक्रिया, आदि। समय से पहले धड़कन की थोड़ी मात्रा का स्पष्ट प्रभाव नहीं होगा। शरीर, लेकिन अगर धड़कन के लक्षण स्पष्ट हैं, होल्टर निगरानी 24 घंटों में समय से पहले धड़कन की संख्या का आकलन करने के लिए की जा सकती है, और इससे निपटने के तरीके के बारे में एक चिकित्सक से परामर्श लें।

4. एसटी-टी अपवाद
जब आप ईसीजी रिपोर्ट में अक्सर दिखाई देने वाले एसटी-टी परिवर्तन देखते हैं, तो हर कोई बहुत घबरा जाएगा। क्या मैं मायोकार्डियल इस्किमिया या कोरोनरी हृदय रोग से पीड़ित हूं? वास्तव में, एसटी-टी असामान्यता कई कारकों से प्रभावित होती है, जैसे कि ऑटोनोमिक डिसफंक्शन, गैर-हृदय रोग, इसलिए ऐसी रिपोर्ट मिलने पर कोरोनरी हृदय रोग को अपने ऊपर न लें, आपको हृदय रोग विशेषज्ञ को खोजने और सुनने की जरूरत है आगे की जांच के लिए डॉक्टर की सलाह।

5. इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम सामान्य है, क्या मुझे अन्य निरीक्षण आइटम करने की आवश्यकता है?
हां, इकोकार्डियोग्राफी हृदय की संरचना, आलिंद, निलय गुहा के आकार, हृदय वाल्व के बंद होने और हृदय के कार्य को देखती है। कोरोनरी सीटी एथेरोस्क्लेरोसिस और स्टेनोसिस के लिए हृदय को स्कैन करती है।

6. क्या मुझे ईसीजी के लिए उपवास करने की आवश्यकता है?
आपको ईसीजी के लिए उपवास करने की आवश्यकता नहीं है, आप कभी भी आ सकते हैं, लेकिन सभी को याद दिलाएं कि डॉक्टर को देखने के लिए अस्पताल जाएं और परीक्षा की सुविधा के लिए साधारण, अलग कपड़े पहनने का प्रयास करें।

अंतिम समाचार